PM Vishwakarma Yojana Application Form PDF: Download, Online Form, Last Date, Eligibility|पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड 2024

गुरु-शिष्य परंपरा, या शिल्पकारों और शिल्पकारों द्वारा अपने हाथों और औजारों का उपयोग करके प्राचीन कौशल की परिवार-आधारित प्रथा को पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत मजबूत और पोषित किया जाना है। 15 अगस्त, 2023 को प्रधान मंत्री मोदी ने लाल किले से अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में यह घोषणा की। 17 अगस्त को आर्थिक मुद्दों पर कैबिनेट कमेटी ने इस योजना को स्वीकार कर लिया|

image 4 PM Vishwakarma Yojana Application Form PDF: Download, Online Form, Last Date, Eligibility|पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड 2024

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, सितंबर 2023 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसके द्वारा कला और शिल्पकलाकारों को ट्रेनिंग दी जाएगी और पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड के माध्यम से उन्हें पहचान मिलेगी । इसके अलावा, योजना उनके व्यापार को बढ़ाने के लिए क्रेडिट-आधारित सॉफ्ट ऋण और विपणि समर्थन के साथ आत्म-रोजगारी के लिए समर्थन प्रदान करती है|

पीएम विश्वकर्म योजना के प्रमुख लक्ष्य हैं कि कला और शिल्पकला के क्षेत्र में कारीगरों और हस्तशिल्पियों द्वारा प्रदान की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं की गुणवत्ता और विपणियता में वृद्धि हो और यह सुनिश्चित किया जाए कि वे स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय मूल्य शृंगों में सम्मिलित हों।

पीएम विश्वकर्म योजना के अंतर्गत, हस्तशिल्पियों को पीएम विश्वकर्म प्रमाणपत्र और एक आईडी कार्ड प्रदान किया जाएगा। वित्तीय प्रोत्साहन के संदर्भ में, विश्वकर्मा को 1 लाख रुपये (पहली किस्त) और 2 लाख रुपये (दूसरी किस्त) तक का ऋण समर्थन 5% की छूट के साथ प्राप्त होगा।

PM Vishwakarma Yojana 2024 Online Form

Highlights of PM Vishwakarma Yojana:

योजनापीएम विश्वकर्मा योजना 2024
शुरु की गई गई हैपीएम श्री नरेंद्र मोदी द्वारा
नोडल मंत्रालयसूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय
लॉन्च की गई हैअगस्त 2023
लाभार्थीसभी कला कारीगर, उद्यमिता और कुशल कर्मचारी
विश्वकर्मा योजना पात्रता 2024कोई भी शिल्पकला या कला कारीगर
कुल पात्र व्यापार18 व्यापार
पीएम विश्वकर्मा योजना लाभ 2024कौशल उन्नति, अपग्रेड के लिए करीबी क्रेडिट, टूलकिट प्रोत्साहन (रुपये 15,000/-) और सरकार द्वारा मार्गदर्शन समर्थन
ऋण राशिरुपये 3 लाख @ 5% ब्याज
आवेदन शुरू तिथि17th Sep 2023
अंतिम तिथिघोषित नहीं की गई है
पीएम विश्वकर्मा पंजीकरण 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेजआधार कार्ड, बैंक खाता नंबर, पासबुक, निवासी, कौशल प्रमाणपत्र और अन्य दस्तावेज
पीएम विश्वकर्मा पोर्टलwww.pmvishwakarma.gov.in

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या है? ( What is PM Vishwakarma Yojana 2024)

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, सितंबर 2023 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसके द्वारा कला और शिल्पकलाकारों को ट्रेनिंग दी जाएगी और पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड के माध्यम से उन्हें पहचान मिलेगी । इसके अलावा, योजना उनके व्यापार को बढ़ाने के लिए क्रेडिट-आधारित सॉफ्ट ऋण और विपणि समर्थन के साथ आत्म-रोजगारी के लिए समर्थन प्रदान करती है|

PM Vishwakarma Yojana Form pdf Download

इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको यह कदम उठाना होगा कि आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां से आवेदन पत्र भरें। इस योजना के लाभ को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को निर्धारित किया गया है।

  • यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं, तो आप पीएम विश्वकर्मा योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2024 पूरा कर सकते हैं।
  • सभी इच्छुक आवेदक जो इस योजना में रुचि रखते हैं, वे Pmvishwakarma.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए आपको आवश्यकता हो सकती हैं: आधार कार्ड, बैंक खाता नंबर, पासबुक, निवासी, कौशल प्रमाणपत्र और अन्य बुनियादी दस्तावेज।
  • सुनिश्चित करें कि आप नीचे दिए गए निर्देशों का उपयोग करते हैं या आप रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए निर्देशित लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद, आपको पात्र सूची का इंतजार करना चाहिए, जिसमें पात्र उम्मीदवारों के नामों को उल्लेख किया गया है।

Vishwakarma Yojana me Registration kaise kare? (How to apply for PMVY)

जो कैंडिडेट एलिजिबिल और इंट्रेस्टेड है वो पीएम विश्वकर्मा रजिस्ट्रेशन पोर्टल (www.pmvishwakarma.gov.in) पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या आवेदन के लिए नज़दीकी जनसेवा केंद्र (CSCs) में जा सकते हैं।

  • पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले, ब्राउज़र से https://www.india.gov.in/website-pm-vishwakarma-yojana वेबसाइट खोलें।
  • रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और आगे बढ़ें।
  • रजिस्ट्रेशन के लिए सामान्य विवरण का उपयोग करें और फिर आवेदन पत्र के लिए आगे बढ़ें।
  • अब, अपना आधार कार्ड नंबर, नाम, कौशल सेट और अन्य समान विवरण दर्ज करें।
  • दस्तावेज अपलोड करें और पोर्टल पर आवेदन पत्र सबमिट करें।

Vishwakarma yojana Registration Fees

नामांकन प्रोसेस के लिए आवेदक से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। सीएससी के माध्यम से किए गए नामांकन, रजिस्ट्रेशन और सर्टिफिकेट या आईडी कार्ड जारी करने की पूरी लागत सरकार की होती है। साथ ही, लोन के अकाउंट में जमा किए जाने के 6 महीने बाद प्रीपेमेंट करने पर कोई पेनेल्टी नहीं ली जाती है।

PM Vishwakarma yojana ke liye Yogyata (Eligibility for Vishwakarma yojana)

  • विश्वकर्मा योजना के लाभार्थी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए कोई भी श्रमिक या कलाकारी, जो स्वरोजगार के आधार पर स्वयं के उपकरण और अपने हाथों की मदद से काम कर रहा है, या योजना में दी गई 18 पारिवारिक परंपरागत व्यापारों में काम कर रहा है, वह पात्र माना जाएगा।
  • इस योजना के लिए केवल वह व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो 18 वर्ष या 18 वर्ष से अधिक आयु का है।
  • जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है, उसे पंजीकरण की तिथि पर संबंधित व्यवसाय में संलग्न होना चाहिए और आज से 5 वर्ष से अधिक पहले से ही पीएमईजीपी, पीएम स्वनिधि और मुद्रा जैसी योजनाओं का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।
  • किसी परिवार का केवल एक सदस्य ही PM विश्वकर्मा योजना का लाभार्थी बन सकता है। इसमें पति, पत्नी, और परिवार में रहने वाले अविवाहित बच्चे शामिल हैं।
  • किसी भी सरकारी सेवा में नियुक्त व्यक्ति (केंद्रीय/राज्य) और उस व्यक्ति के परिवार के सदस्य इस योजना के लाभ उठा नहीं सकते। इसमें भी पति और पत्नी तथा उनके अविवाहित बच्चे भी शामिल हैं जो परिवार में रहते हैं।

इन्हे भी पढ़े:

Leave a comment