PM Vishwakarma Yojana Apply: ऐसे करे अप्लाई और पाए हर महीने 15000 रूपए, जाने लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज़

पीएम विश्वकर्मा योजना (मोदी 1 लाख ऋण योजना) भारत सरकार की एक पहल है जो विश्वकर्मा समुदाय के कला और शिल्पकलाओं को समर्थन और उत्थान करने के लिए है। इस समुदाय में पारंपरिक रूप से कारीगरी, लोहारी और धातुकला जैसे पेशेवर शामिल होते हैं। यह योजना वित्तीय सहायता, कौशल विकास और इन कलाकारों के जीवन कल्याण को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई है।

image 9 PM Vishwakarma Yojana Apply: ऐसे करे अप्लाई और पाए हर महीने 15000 रूपए, जाने लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज़

इस योजना की शुरुआत, भारत में पारंपरिक शिल्पों के सांस्कृतिक और आर्थिक महत्व को स्वीकृत करते हुए किया गया है। ये कलाएँ न केवल देश की समृद्धि से जुड़ी हुई हैं बल्कि लाखों लोगों को जीवनोत्थान प्रदान करती हैं।

योजना का नामपी.एम विश्वकर्मा योजना 2024
आर्टिकल का प्रकारसरकारी योजना
आवेदक/लाभार्थी पंजीकरण की लाइव स्थितिजारी और आवेदन करने के लिए लाइव (17 सितंबर 2023)
कौन आवेदन कर सकता है?केवल पारम्परिक शिल्पकार एंव कारीगर ही आवेदन कर सकते हैं।
योजना को कितने रुपयों की लागत से शुरु किया गया है?कुल ₹ 13,000 करोड़ रुपये
आवेदन प्रक्रिया को कब से शुरु किया जाएगा?September 2023 (already started)
योजना की विस्तृत जानकारी क्या है?कृपया आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

PM विश्वकर्मा योजना के लिए पंजीकरण के लिए, आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का पालन करना होगा। इस योजना का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 16 अगस्त 2023 को किया है, और यह 17 सितंबर 2023 को विश्वकर्मा पूजा के शुभ अवसर पर प्रारंभ होने वाला है। श्रम श्रेणी के कर्मचारियों को उनके क्षेत्रों में विशेषज्ञ प्रशिक्षण मिलेगा, जिससे उनके कौशल में सुधार हो सकेगा। इसके अलावा, सरकार औजारों की खरीद के लिए धन का आवंटन करेगी।

पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभ (Benefits of PM Vishwakarma Yojana)

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, सितंबर 2023 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसके द्वारा कला और शिल्पकलाकारों को ट्रेनिंग दी जाएगी और पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड के माध्यम से उन्हें पहचान मिलेगी । इसके अलावा, योजना उनके व्यापार को बढ़ाने के लिए क्रेडिट-आधारित सॉफ्ट ऋण और विपणि समर्थन के साथ आत्म-रोजगारी के लिए समर्थन प्रदान करती है|

इसमे प्रति दिन 500 रुपये की राशि का स्टिपेंड दिया जाएगा जो एक महीने में 15000 रूपए होती है, और प्रशिक्षित विश्वकर्मा के लिए मुफ्त मॉडर्न टूलकिट शामिल है|इसमें प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की भी शुरुआत की गई है। जिसके अंतर्गत पात्र व्यक्तियों को सरकार द्वारा 5% रियायती ब्याज दर के साथ 3 लाख रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। पहले चरण में, पात्र व्यक्तियों को एक लाख रुपये का ऋण प्रदान किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में 2 लाख रुपये का प्रावधान होगा।

PM Vishwakarma yojana ke liye Yogyata (Eligibility for Vishwakarma yojana)

  • विश्वकर्मा योजना के लाभार्थी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए कोई भी श्रमिक या कलाकारी, जो स्वरोजगार के आधार पर स्वयं के उपकरण और अपने हाथों की मदद से काम कर रहा है, या योजना में दी गई 18 पारिवारिक परंपरागत व्यापारों में काम कर रहा है, वह पात्र माना जाएगा।
  • इस योजना के लिए केवल वह व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो 18 वर्ष या 18 वर्ष से अधिक आयु का है।
  • जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है, उसे पंजीकरण की तिथि पर संबंधित व्यवसाय में संलग्न होना चाहिए और आज से 5 वर्ष से अधिक पहले से ही पीएमईजीपी, पीएम स्वनिधि और मुद्रा जैसी योजनाओं का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।
  • किसी परिवार का केवल एक सदस्य ही PM विश्वकर्मा योजना का लाभार्थी बन सकता है। इसमें पति, पत्नी, और परिवार में रहने वाले अविवाहित बच्चे शामिल हैं।
  • किसी भी सरकारी सेवा में नियुक्त व्यक्ति (केंद्रीय/राज्य) और उस व्यक्ति के परिवार के सदस्य इस योजना के लाभ उठा नहीं सकते। इसमें भी पति और पत्नी तथा उनके अविवाहित बच्चे भी शामिल हैं जो परिवार में रहते हैं।

PM विश्वकर्मा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (Documents For PMVY)

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक के अकाउंट का स्टेटमेंट
  • राशन कार्ड (अगर आवेदक का राशन कार्ड नहीं बना है, तो उसे अपने परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर देना होगा)
  • बैंक अकाउंट न होने पर, आवेदक को पहले एक अकाउंट खोलना होगा जिसके बारे में सीएससी द्वारा जानकारी प्रदान की जाएगी।

PM विश्वकर्मा योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? (How to apply for PMVY)

जो कैंडिडेट एलिजिबिल और इंट्रेस्टेड है वो पीएम विश्वकर्मा रजिस्ट्रेशन पोर्टल (www.pmvishwakarma.gov.in) पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या आवेदन के लिए नज़दीकी जनसेवा केंद्र (CSCs) में जा सकते हैं।

Vishwakarma Yojana me Registration kaise kare? (Step By Step Online Process)

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 ऑनलाइन पंजीकरण: आवेदन करने के लिए स्टेप्स

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के तहत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें:

1. ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉगिन: पहले, आवेदकों को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए होम पेज पर जाना जाएगा जहां आपको ‘Login’ सेक्शन मिलेगा। इसके बाद, ‘Applicant / Beneficiary Login’ विकल्प पर क्लिक करें।

image 5 PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 – Step by Step Guide, New Updates, Benefits and Features

2. ऑनलाइन आवेदन का चयन: लॉगिन के बाद, एक नया Page खुलेगा जहां ‘Apply Online’ का विकल्प होगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।

image 6 PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 – Step by Step Guide, New Updates, Benefits and Features

3. आवेदन पत्र भरें: आवेदन करने के बाद, एक ऑनलाइन आवेदन पत्र दिखाई देगा जिसे ध्यानपूर्वक भरना होगा।

4. दस्तावेज़ अपलोड करें: आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके आपको आवेदन पत्र के साथ अपलोड करना होगा।

5. आवेदन सबमिट करें: आवेदन पत्र भरने के बाद, ‘सबमिट’ ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको आवेदन की पुष्टि करने के लिए रसीद मिलेगी जो कि प्रिंट करके सुरक्षित रखना होगा।

उपरोक्त स्टेप्स का पालन करके, आप आसानी से पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के तहत ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और इसके लाभ से योजित हो सकते हैं।

Vishwakarma yojana Registration Fees

नामांकन प्रोसेस के लिए आवेदक से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। सीएससी के माध्यम से किए गए नामांकन, रजिस्ट्रेशन और सर्टिफिकेट या आईडी कार्ड जारी करने की पूरी लागत सरकार की होती है। साथ ही, लोन के अकाउंट में जमा किए जाने के 6 महीने बाद प्रीपेमेंट करने पर कोई पेनेल्टी नहीं ली जाती है।

इन्हे भी पढ़े:

Leave a comment