PM Vishwakarma Yojana: 5% ब्याज दर पर मिलेगा 3 लाख रुपये तक का ऋण, 18 क्षेत्रों में मिलेगा योजना का लाभ, जानें एक क्लिक में सब कुछ

केंद्र सरकार ने “पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना” की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत पात्र लोगों को सरकारी तरफ से 5 फीसदी रियायती ब्याज की दर पर 3 लाख रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के पहले चरण में पात्र व्यक्तियों को एक लाख रुपये का ऋण दिया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में 2 लाख रुपये का प्रावधान है।

image 12 PM Vishwakarma Yojana: 5% ब्याज दर पर मिलेगा 3 लाख रुपये तक का ऋण, 18 क्षेत्रों में मिलेगा योजना का लाभ, जानें एक क्लिक में सब कुछ

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या है? ( What is PM Vishwakarma Yojana 2024)

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, सितंबर 2023 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसके द्वारा कला और शिल्पकलाकारों को ट्रेनिंग दी जाएगी और पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड के माध्यम से उन्हें पहचान मिलेगी । इसके अलावा, योजना उनके व्यापार को बढ़ाने के लिए क्रेडिट-आधारित सॉफ्ट ऋण और विपणि समर्थन के साथ आत्म-रोजगारी के लिए समर्थन प्रदान करती है|

विशेषताविवरण
उद्देश्यभारत के पारंपरिक कलाकारों और शिल्पकलाओं को सशक्त और समृद्धि से भरा बनाना।
किसके द्वारा शुरू किया गयाकौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई)
मुख्य लाभडिजिटल आईडी कार्ड और विश्वकर्म स्थल प्रमाणपत्र के माध्यम से पहचान। कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम। उपकरण और सामग्री उन्नति समर्थन। वित्तीय सहायता। ई-कॉमर्स, व्यापार मेले, और विपणि के माध्यम से बाजार तक पहुँच।
योग्यता18-40 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक। पारंपरिक कला या शिल्प में लगा हुआ। चयनित शिल्प में मौजूद बुनियादी कौशल स्तर।
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन pmvishwakarma.gov.in पर या सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) पर।
आवश्यक दस्तावेज़आधार कार्ड, बैंक विवरण, कौशल प्रमाणपत्र (यदि उपलब्ध हो), स्थायी निवास प्रमाणपत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट फोटो।
पंजीकरण समयरेखासामान्यत: पूरे वर्ष खुला रहता है, अपडेट के लिए वेबसाइट की जाँच करें।
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmvishwakarma.gov.in/

इस योजना के तहत, सभी पात्र व्यक्तियों को कौशल सत्यापन के बाद 5 दिवसीय बुनियादी प्रशिक्षण और 15 दिन या इससे अधिक उन्नत प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण के दौरान, दिनभर के लिए 500 रुपये का भत्ता भी दिया जाएगा। इसके अलावा, उपकरणों के खरीद के लिए 15,000 रुपये का अनुदान प्रदान किया जाएगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक है कि व्यक्ति 18 वर्ष से अधिक की आयु का हो और पिछले 5 वर्षों में किसी भी सरकारी योजना का ऋण न लिया हो। एक परिवार का केवल एक सदस्य ही इस योजना का लाभ उठा सकता है और सरकारी सेवा में कार्यरत व्यक्ति इसके पात्र नहीं होंगे।

PM विश्वकर्मा योजना में क्या-क्या सिखाया जायेगा? (Skills under PMV)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए 18 क्षेत्रों में कार्यरत व्यक्तियों को पंजीकृत करना अनिवार्य है, जिनमें राजमिस्त्री, नाई, माली, धोबी, दर्जी, ताला बनाने वाले, बढ़ई, लोहार, सुनार, अस्त्रकार, मूर्तिकार, जूता बनाने वाले कारीगर, नाव निर्माता, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाला, गुड़िया और खिलौना निर्माता, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, फिशिंग नेट निर्माता शामिल हैं।

  • राजमिस्त्री
  • नाई
  • माली
  • धोबी
  • दर्जी
  • ताला बनाने वाले
  • बढ़ई
  • लोहार
  • सुनार
  • अस्त्रकार
  • मूर्तिकार
  • जूता बनाने वाले कारीगर
  • नाव निर्माता
  • टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाला
  • गुड़िया और खिलौना निर्माता
  • हथौड़ा और टूलकिट निर्माता
  • फिशिंग नेट निर्माता

इन सभी कारीगरों को चॉइस सेंटर के माध्यम से पीएम विश्वकर्मा योजना पोर्टल पर पंजीकरण करके इस योजना का लाभ उठाने का सुविधाजनक तरीका है।

Vishwakarma Yojana ke Laabh (Benefits of PM Vishwakarma Yojana)

PM Vishwakarma Yojana एक सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य भारत में कुशल कलाकारों और शिल्पकलाकारों को वित्तीय सहायता और समर्थन प्रदान करना है। इस योजना के लाभ निम्नलिखित हैं:

  1. वित्तीय समर्थन: इस योजना द्वारा लाभार्थियों को दो चरणों में तकरीबन ₹3 लाख का ऋण प्रदान किया जाता है, जिसे व्यापार शुरू करने और अन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  2. स्टाइपेंड समर्थन: प्रशिक्षण की अवधि के दौरान, लाभार्थियों को प्रति दिन ₹500 का स्टाइपेंड प्राप्त होता है, जिसमें 5-7 दिन की मौलिक प्रशिक्षण और 15 दिन या उससे अधिक का अग्रिम प्रशिक्षण शामिल है।
  3. कौशल विकास: इस योजना द्वारा कलाकारों को कौशल शिक्षा कार्यक्रम और स्टाइपेंड प्रदान किए जाते हैं ताकि वे अपने कौशल में सुधार कर सकें और अपने रोजगार के अवसरों को बढ़ा सकें।
  4. पहचान: सफल आवेदकों को एक विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड मिलेगा, जो उनके कौशल और व्यावसायिक पहचान के प्रमाण के रूप में उपयोग किया जा सकता है।
  5. प्रोत्साहन: योजना विभिन्न प्रोत्साहन, जैसे कि टूलकिट्स और प्रशिक्षण स्टाइपेंड, प्रदान करती है, ताकि कलाकार अपने व्यापार को बढ़ा सकें और अपनी जीविका को सुधार सकें।
  6. सरकारी योजनाओं का पहुंच: PM Vishwakarma Yojana का उद्देश्य कलाकारों को विभिन्न सरकारी योजनाओं और कल्याण कार्यक्रमों के लिए पहुंच प्रदान करना है, जैसे कि बीमा, ऋण, और सब्सिडी।

PM Vishwakarma yojana ke liye Documents (Documents For PMVY)

विश्वकर्मा योजना में भाग लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए –

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक के अकाउंट का स्टेटमेंट
  • राशन कार्ड (अगर आवेदक का राशन कार्ड नहीं बना है, तो उसे अपने परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर देना होगा)
  • बैंक अकाउंट न होने पर, आवेदक को पहले एक अकाउंट खोलना होगा जिसके बारे में सीएससी द्वारा जानकारी प्रदान की जाएगी।

PM Vishwakarma Registration Process 

पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया निम्नलिखित है:

1. पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जाएं। यदि आप नए यूज़र हैं तो, “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें और “CSC- रजिस्टर आर्टिज़न्स” का चयन करें ताकि आप ऑनलाइन आवेदन कर सकें। यदि आप पहले से पंजीकृत हैं, अपनी लॉगिन जानकारी दर्ज करें।

image 10 PM Vishwakarma Yojana Registration: Online Apply Last Date, जाने कब तक कर सकते हैं अप्लाई एक क्लिक में

2. अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जन्म की तारीख, और संपर्क विवरण सहित रजिस्ट्रेशन फ़ॉर्म भरें।

3. वेबसाइट आपसे पूछ सकती है कि क्या आपके पते पर कोई सरकारी कर्मचारी रहते हैं। यदि वहाँ कोई सरकारी कर्मचारी नहीं है, तो “नहीं” चुनें।

4. आपको अपना आधार कार्ड, कौशल प्रमाणपत्र, और बैंक खाता विवरण जैसे दस्तावेज़ अपलोड करना होगा।

5. सभी आवश्यक दस्तावेज़ को अपलोड करने के बाद, अपना आवेदन परीक्षण के लिए सबमिट करें।

6. सभी जानकारी सत्यापित होने पर आपको मंजूरी का संदेश या ईमेल मिलेगा।

Vishwakarma yojana Registration Fees

नामांकन प्रोसेस के लिए आवेदक से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। CSC के माध्यम से किए गए नामांकन, रजिस्ट्रेशन और सर्टिफिकेट या आईडी कार्ड जारी करने की पूरी लागत सरकार की होती है। साथ ही, लोन के अकाउंट में जमा किए जाने के 6 महीने बाद प्रीपेमेंट करने पर कोई पेनेल्टी नहीं ली जाती है|

PM Vishwakarma Last Date 2024

पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया सामान्यत: पूरे वर्ष खुली रहती है। कोई आधिकारिक अंतिम तिथि नहीं है, जो सरकारी रूप से घोषित हो| रुचिकर्ताओं को सुझाव दिया जाता है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर जांच करते रहें या अपने स्थानीय सामान्य सेवा केंद्रों (CSC Centre) से पंजीकरण की समय सीमा और चल रहे बैचों के बारे में नवीनतम जानकारी के लिए संपर्क करें।

इन्हे भी पढ़े:

Leave a comment