PM Vishwakarma Yojana Loan: Step by step Apply, 5% ब्याज दर पर मिलेगा 3 लाख रुपये तक का ऋण, जानें कैसे करे रजिस्ट्रेशन और अन्य लाभ

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, सितंबर 2023 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसके द्वारा कला और शिल्पकलाकारों को ट्रेनिंग दी जाएगी और पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड के माध्यम से उन्हें पहचान मिलेगी । इसके अलावा, योजना उनके व्यापार को बढ़ाने के लिए क्रेडिट-आधारित सॉफ्ट ऋण और विपणि समर्थन के साथ आत्म-रोजगारी के लिए समर्थन प्रदान करती है|

image 13 PM Vishwakarma Yojana Loan: Step by step Apply, 5% ब्याज दर पर मिलेगा 3 लाख रुपये तक का ऋण, जानें कैसे करे रजिस्ट्रेशन और अन्य लाभ

यदि आप स्वयं रोजगार स्थापित करने का विचार कर रहे हैं और पैसे जुटा नहीं पा रहे हैं, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत आप अब अपना उद्योग शुरू कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत, सरकार बिना किसी गारंटी के लाख रुपए तक का ऋण प्रदान कर रही है। इससे आप लकड़ी, पत्थर, मिट्टी, धातु, और अन्य लघु उद्योगों की शुरुआत कर सकते हैं।

15000 रुपये का मिलता है स्टिपेंड

इसमे प्रति दिन 500 रुपये की राशि का स्टिपेंड, और प्रशिक्षित विश्वकर्मा के लिए मुफ्त मॉडर्न टूलकिट शामिल है| इसमें प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की भी शुरुआत की गई है।

दो चरणों में मिलता है 3 लाख का लोन

इसके अंतर्गत पात्र व्यक्तियों को सरकार द्वारा 5% रियायती ब्याज दर के साथ 3 लाख रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। पहले चरण में, पात्र व्यक्तियों को एक लाख रुपये का ऋण प्रदान किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में 2 लाख रुपये का प्रावधान होगा।

जिला उद्योग केंद्र के प्रबंधक बीएल मकरम ने बताया कि भिंड जिले में कई ऐसे शिल्पकार हैं जो लकड़ी, मिट्टी, पत्थर, बाल कटिंग, धातु, और अन्य कार्यों में लगे हैं। इन शिल्पकारों के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस योजना के तहत, लोगों को ऑनलाइन आवेदन करने का अवसर है।

बिना किसी गारंटी के मिलता है लोन

इस योजना में शामिल होने वालों को सरकार बिना किसी गारंटी के एक लाख रुपए तक का ऋण प्रदान करेगी। यदि आपके पास कोई गारंटी नहीं है और आप लोन लेने का सोच रहे हैं, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना में गारंटर की आवश्यकता नहीं होगी।

आपको 18 महीने में इसे जमा करना होगा और इस पर पांच प्रतिशत वार्षिक ब्याज लगेगा। इस योजना में शामिल होने वालों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और हेल्प किट भी मिलेगी जिसमें आवश्यक औजार होंगे। यह भी सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। पहले प्रशिक्षण पूरा करने वाले लोन जमा करने के बाद, दूसरी बार में हितग्राही को दो लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है।

PM विश्वकर्मा योजना लोन लेने की योग्यता शर्तें (Eligibility for PMVY Loan)

जो व्यक्ति 18 वर्ष से अधिक आयु वाले हैं वे इस योजना के लिए पात्र हैं। योजना के अंतर्गत परिवार का केवल एक सदस्य पात्र हो सकता है। अगर कोई व्यक्ति सरकारी सेवा में कार्यरत है तो वो और उसके परिवार के सदस्य योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

स्वरोजगार/व्यवसाय विकास योजनाओं के तहत पिछले 5 वर्षों में किसी भी शासकीय योजना के अंतर्गत ऋण नहीं लिया होना चाहिए। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए राज्य के प्रत्येक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र में कार्यालयीन समय पर संपर्क किया जा सकता है|आवेदन करने वाला व्यक्ति योजना में शामिल 140 जातियों में से एक से संबंधित होना चाहिए|  

PM विश्वकर्मा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (Documents For PMVY)

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक के अकाउंट का स्टेटमेंट
  • राशन कार्ड (अगर आवेदक का राशन कार्ड नहीं बना है, तो उसे अपने परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर देना होगा)
  • बैंक अकाउंट न होने पर, आवेदक को पहले एक अकाउंट खोलना होगा जिसके बारे में सीएससी द्वारा जानकारी प्रदान की जाएगी।

विश्वकर्मा योजना लोन के लिए आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, कारीगर या शिल्पकार को पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए, कारीगर या शिल्पकार को अपने जिले के जिला उद्योग केंद्र (DIC) या बैंक में जाकर आवेदन करना होगा।

विश्वकर्मा योजना लोन के लिए अप्लाई करने का प्रोसेस

  1. पहले, आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर “PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana” दिखेगा, यहां मौजूद “Apply Online” लिंक पर क्लिक करें।
  3. अब यहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत होगी। रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आपके मोबाइल पर SMS से भेजा जाएगा।
  4. इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ध्यानपूर्वक पढ़कर सभी आवश्यक जानकारी भरें। भरे गए फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करें।
  5. फॉर्म में दर्ज जानकारियों को एक बार फिर जांचकर इसे सबमिट करें।

PM विश्वकर्मा योजना की रजिस्ट्रेशन फीस और चार्ज़ेस

नामांकन प्रोसेस के लिए आवेदक से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। सीएससी के माध्यम से किए गए नामांकन, रजिस्ट्रेशन और सर्टिफिकेट या आईडी कार्ड जारी करने की पूरी लागत सरकार की होती है। साथ ही, लोन के अकाउंट में जमा किए जाने के 6 महीने बाद प्रीपेमेंट करने पर कोई पेनेल्टी नहीं ली जाती है।

इन्हे भी पढ़े:

Leave a comment