PM Vishwakarma Yojana Registration 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, जाने लाभ और योगयता

नमस्कार दोस्तों! यदि आप भारत में श्रमिक हैं, तो आपके लिए एक शानदार योजना है जिसे मान्यवर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लागू किया गया है, जिसे PM विश्वकर्मा योजना कहा जाता है।

इस योजना का उद्देश्य सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार, मोची, हजाम, मालाकार, धोबी, और दर्जी जैसे कई प्रकार के कारीगरों को विभिन्न लाभ प्रदान करना है। इस पहल के अंतर्गत, सरकार औजारों की खरीद के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी और आपकी उच्चतम कौशल में सुधार के लिए कौशल प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराएगी।

image 8 PM Vishwakarma Yojana Registration 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, जाने लाभ और योगयता

प्रशिक्षण की अवधि के दौरान, सरकार शिल्पकार या कारीगर को प्रतिदिन ₹500 का स्टाइपेंड प्रदान करेगी। इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस लेख में इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई है, और आखिर में, आपको इसके लिए आवेदन करने के लिए सभी महत्वपूर्ण लिंक मिलेंगे। PM विश्वकर्मा योजना का उपयोग करें और अपने कौशल को सुधारें और अपने जीवन को उत्कृष्ट बनाएं।

योजना का नामपी.एम विश्वकर्मा योजना 2024
आर्टिकल का प्रकारसरकारी योजना
आवेदक/लाभार्थी पंजीकरण की लाइव स्थितिजारी और आवेदन करने के लिए लाइव (17 सितंबर 2023)
कौन आवेदन कर सकता है?केवल पारम्परिक शिल्पकार एंव कारीगर ही आवेदन कर सकते हैं।
योजना को कितने रुपयों की लागत से शुरु किया गया है?कुल ₹ 13,000 करोड़ रुपये
आवेदन प्रक्रिया को कब से शुरु किया जाएगा?September 2023 (already started)
योजना की विस्तृत जानकारी क्या है?कृपया आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

PM विश्वकर्मा योजना के लिए पंजीकरण के लिए, आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का पालन करना होगा। इस योजना का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 16 अगस्त 2023 को किया है, और यह 17 सितंबर 2023 को विश्वकर्मा पूजा के शुभ अवसर पर प्रारंभ होने वाला है। श्रम श्रेणी के कर्मचारियों को उनके क्षेत्रों में विशेषज्ञ प्रशिक्षण मिलेगा, जिससे उनके कौशल में सुधार हो सकेगा। इसके अलावा, सरकार औजारों की खरीद के लिए धन का आवंटन करेगी।

PM विश्वकर्मा योजना में क्या-क्या सिखाया जायेगा?

इस योजना में पांच से सात दिन के बेसिक ट्रेनिंग, 15 दिन या इससे अधिक के एडवांस्ड ट्रेनिंग| इस योजना के अंतर्गत 18 क्षेत्रों में कार्यरत व्यक्ति लाभान्वित हो सकते हैं।

  • राजमिस्त्री
  • नाई
  • माली
  • धोबी
  • दर्जी
  • ताला बनाने वाले
  • बढ़ई
  • लोहार
  • सुनार
  • अस्त्रकार
  • मूर्तिकार
  • जूता बनाने वाले कारीगर
  • नाव निर्माता
  • टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाला
  • गुड़िया और खिलौना निर्माता
  • हथौड़ा और टूलकिट निर्माता
  • फिशिंग नेट निर्माता

इन सभी कारीगरों को चॉइस सेंटर के माध्यम से पीएम विश्वकर्मा योजना पोर्टल पर पंजीकरण करके इस योजना का लाभ उठाने का सुविधाजनक तरीका है।

PM Vishwakarma Yojana me kon avedan kar sakte hain ( Eligibility Criteria of PMVY)

जो व्यक्ति 18 वर्ष से अधिक आयु वाले हैं वे इस योजना के लिए पात्र हैं। योजना के अंतर्गत परिवार का केवल एक सदस्य पात्र हो सकता है। अगर कोई व्यक्ति सरकारी सेवा में कार्यरत है तो वो और उसके परिवार के सदस्य योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

स्वरोजगार/व्यवसाय विकास योजनाओं के तहत पिछले 5 वर्षों में किसी भी शासकीय योजना के अंतर्गत ऋण नहीं लिया होना चाहिए। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए राज्य के प्रत्येक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र में कार्यालयीन समय पर संपर्क किया जा सकता है|

Vishwakarma Yojana me Registration kaise kare? (Step By Step Online Process)

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 ऑनलाइन पंजीकरण: आवेदन करने के लिए स्टेप्स

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के तहत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें:

1. ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉगिन: पहले, आवेदकों को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए होम पेज पर जाना जाएगा जहां आपको ‘Login’ सेक्शन मिलेगा। इसके बाद, ‘Applicant / Beneficiary Login’ विकल्प पर क्लिक करें।

image 5 PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 – Step by Step Guide, New Updates, Benefits and Features

2. ऑनलाइन आवेदन का चयन: लॉगिन के बाद, एक नया Page खुलेगा जहां ‘Apply Online’ का विकल्प होगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।

image 6 PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 – Step by Step Guide, New Updates, Benefits and Features

3. आवेदन पत्र भरें: आवेदन करने के बाद, एक ऑनलाइन आवेदन पत्र दिखाई देगा जिसे ध्यानपूर्वक भरना होगा।

4. दस्तावेज़ अपलोड करें: आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके आपको आवेदन पत्र के साथ अपलोड करना होगा।

5. आवेदन सबमिट करें: आवेदन पत्र भरने के बाद, ‘सबमिट’ ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको आवेदन की पुष्टि करने के लिए रसीद मिलेगी जो कि प्रिंट करके सुरक्षित रखना होगा।

उपरोक्त स्टेप्स का पालन करके, आप आसानी से पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के तहत ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और इसके लाभ से योजित हो सकते हैं।

Vishwakarma yojana Registration Fees

नामांकन प्रोसेस के लिए आवेदक से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। सीएससी के माध्यम से किए गए नामांकन, रजिस्ट्रेशन और सर्टिफिकेट या आईडी कार्ड जारी करने की पूरी लागत सरकार की होती है। साथ ही, लोन के अकाउंट में जमा किए जाने के 6 महीने बाद प्रीपेमेंट करने पर कोई पेनेल्टी नहीं ली जाती है।

इन्हे भी पढ़े:

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 – Step by Step Guide, New Updates, Benefits and Features

PM Vishwakarma Yojana 2024: Download PDF, पंजीकरण, योग्यता, शुल्क और लाभ, यहां जानें सब कुछ एक क्लिक में

PM Vishwakarma Yojana Application Form PDF: Download, Online Form, Last Date, Eligibility|पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड 2024

Leave a comment